Rajasthan: सरसों की खरीद फिर से शुरू हो सकेगी, बारदाने के 19 हजार 200 कट्टे मिले

समर्थन मूल्य पर सरसों व चने की हो रही खरीद के चलते रविवार को 19 हजार 200 कट्टे सरसों बारदाना के उपलब्ध हुए है। जिन्हें आनुपातिक आधार पर खरीद केंद्रों को आवंटन किया गया है,ताकि सरसों की खरीद फिर से चालू हो सके। सरसों के बारदाने (कट्टे) की बढ़ती मांग से भी राजफेड को अवगत कराया गया है। जिले में आगामी 2 से 3 दिन में सरसों के बारदाने (कट्टे ) ओर से उपलब्ध होने की उम्मीद है।

सहकारी समितियों के उप रजिस्ट्रार रोहित सिंह ने बताया कि कलेक्टर चिन्मयी गोपाल के निर्देशों के तहत वर्तमान में चना बारदाना (कट्टे) राजफेड से चने के पंजीकृत किसानों की मांग के अनुरूप प्राप्त हो गए हैं, इससे अब तक चने के लिए पंजीकृत सभी किसानों के चने की तुलाई हो सकेगी। चना बारदाना (कट्टे ) की कोई कमी नहीं है। उन्होंने बताया कि जिले में स्थापित 29 क्रय केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर सरसों एवं चने की खरीद की जा रही है।

शनिवार तक सरसों के लिए 12491 व चने के लिए 5849 किसानों ने पंजीयन करवाया है। इनमें से अब तक सरसों के लिए 3609 तथा चने के लिए 4009 किसानों की फसल की तुलाई की जा चुकी है। जिले के सरकारी खरीद केन्द्रों पर बीते दिनों चने के लिए 36 हजार कट्टे बारदाना तो उपलब्ध हो गया था, लेकिन 5 दिन से सरसों का बारदाना समाप्त होने से टोंक खरीद केन्द्र पर सरसों की तुलाई नहीं हो रही थी। इससे रोजाना करीब 30 से 40 किसान जिंस लेकर निराश लाैट रहे थे। जबकि इन दिनों पंजीयन प्रक्रिया जारी रहने से अधिकाधिक किसान टोकन लेकर खरीद केन्द्रों पर पहुंच रहे है। टोंक खरीद केन्द्र की ओर से राजफेड काे सरसों के 50 हजार कट्टे वारदाने की मांग की हुई है।

This article has been republished from Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×